Recent Posts

Corona संकट के समय Indian Army दे रही है हर युवाओ को Army में भर्ती होने का मौका,जाने क्या Requirement है ?


अब इंडियन में कोई भी आम आदमी भर्ती हो सकता है खास बात यह है कि ट्रेनिंग आर्मी के नियम कायदे और अधिकार कानून के तहत होगी लेकिन अगर सेना में शामिल होने वाला शख्स चाहेगा कि कुछ औपचारिकताएं पूरी करने के बाद पूर्णकालिक कमीशन भी प्राप्त कर सकेगा।

भारत सरकार ने शॉर्ट सर्विस कमीशन 'टूअर ऑफ ड्यूटी' नाम दिया है सेना का मकसद भारत के बेस्ट टैलेंट को सेना से जुड़ने का है इंडियन आर्मी का एक क्रांतिकारी कदम सीडीएस विपिन चंद्र रावत की पहल पर उठाया जा रहा है ऐसा भी कहा जा रहा है कि जंग के हालात में पाकिस्तान और चीन को एक साथ मात देने के लिए भारतीय सेना ने तैयारी शुरू कर दी है यह कदम भी उन्हीं तैयारी का हिस्सा है।

अधिकृत जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना आम नागरिकों को भी सेना की ड्यूटी करने का मौका दे सकती है सेना आम भारतीयों के लिए 3 साल की ड्यूटी पर विचार कर रही है अगर यह प्रस्ताव मंजूर हो गया प्रदेश के इतिहास का एक बड़ा क्रांतिकारी कदम होगा आर्मी के सूत्रों ने बताया कि एक प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है इसके तहत आम नागरिकों को भी देश की सेवा के लिए फोर्स जॉइन कर 3 साल की ड्यूटी ऑफ ड्यूटी का मौका मिलेगा।
प्रस्ताव के बारे में छानबीन करने पर आर्मी ने प्रवक्ता ने भी इसकी पुष्टि की भारतीय सेना देश के बेस्ट टैलेंट को अपने कुनबे में शामिल करना चाहती है इस प्रस्ताव से सेना का मकसद हासिल करने में आसानी होगी मौजूदा वक्त में शॉर्ट सर्विस कर्वी कमीशन के जरिए सेना ज्वाइन करने वालों को कम से कम 10 वर्ष की नौकरी करनी होती है सेना में इससे कम अवधि की ड्यूटी का प्रावधान अभी नहीं है।

इंडियन आर्मी के शीर्ष अधिकारी शॉर्ट सर्विस कमीशन के प्रावधान की समीक्षा कर रहे हैं ताकि युवाओं के लिए ज्यादा आकर्षक बनाए जा सके भारतीय सेना को सालों से अधिकारियों की कमी रही है इसलिए कमीशन में बदलाव का काम जल्द से जल्द करने का इरादा है शार्ट सर्विस कमीशन की शुरुआत न्यूनतम 5 वर्ष के साथ की थी लेकिन इसे ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए बढ़ाकर 10 साल कर दिया गया था।

Army Rally Recruitment - आठवीं, दसवीं व बारहवीं पास युवाओं के लिए आर्मी में जाने सुनहरा मौका



आठवीं, दसवीं और बारहवीं पास युवाओं के लिए सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका है। कई पदों पर रैली भर्ती के माध्यम से युवाओं का अलग-अलग पदों के लिए योग्यता अनुसार चयन किया जाएगा। रैली भर्ती के लिए हरियाणा के चरखी दादरी जिले के सेना कार्यालय की ओर से रेवाड़ी के तुलाराम स्टेडियम में एक से 14 जुलाई तक रैली भर्ती का आयोजन किया जाएगा। रैली भर्ती के लिए इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। इच्छुक युवा रिक्त पदों के लिए योग्यता के अनुरूप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस रैली भर्ती में सैनिक, सैनिक लिपिक, सैनिक ट्रेड्समैन और सैनिक सफाईकर्मी पदों के लिए भर्ती होगी।
ऑनलाइन नामांकन की तिथि
रैली भर्ती में शामिल होने के इच्छुक युवा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 जून 2020 तक करा सकते हैं।
अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र 16 से 30 जून 2020 तक जारी किए जाएंगे।
रैली भर्ती का आयोजन 1 से 14 जुलाई 2020 तक किया जाएगा।
ये है भर्ती प्रक्रिया
रजिस्ट्रेशन कराने वाले युवाओं के दस्तावेज की जांच करने के बाद उम्मीदवार की शारीरिक नापतौल की जाएगी। इसके पश्चात फिजिकल फिटेनस परीक्षण किया जाएगा। इसमें 1.6 किमी की दौड़ 5 मिनट 31 सेकंड में पूर्ण करनी होगी। इसके बाद 10 बीम और 9 फीट लंबा गड्ढा कूदना होगा।
मेडिकल व लिखित परीक्षा
शारीरिक दक्षता में सफल उम्मीदवारों का मेडिकल परीक्षण किया जाएगा और मेडिकल परीक्षण में सफल होने वाले उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए उन्हें प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।
पद और योग्यता
सैनिक लिपिक- सैनिक लिपिक के लिए योग्यता 12वीं कक्षा न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। लिपिक के लिए आयु सीमा साढ़े सत्रह से 23 वर्ष है। इस पद के लिए आवेदक की लंबाई 162 सेमी, वजन 50 किग्रा तथा सीना 77 सेमी होना जरूरी है।
सैनिक- आर्मी भर्ती कार्यालय से जारी किए गए रैली भर्ती नोटिस के अनुसार, सैनिक (सिपाही) की भर्ती के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक के साथ 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। सैनिक के लिए आवेदक की आयु सीमा साढ़े सत्रह से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लंबाई 170 सेमी और वजन 50 किलोग्राम होना चाहिए। इसके साथ ही सीना 77 सेमी और फुलाने पर 5 सेमी बढऩा चाहिए।
सैनिक ट्रेड्समैन- सैनिक ट्रेड्समैन के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं कक्षा पास होना चाहिए। आयु सीमा साढ़े सत्रह से 23 वर्ष है। लंबाई 170 और वजन 50 किग्रा तथा सीना 77 सेमी और फुलाने पर 5 सेमी बढऩा चाहिए।
सैनिक सफाईकर्मी- इस पद के लिए आवेदक को 8वीं पास होना चाहिए। आयुसीमा साढ़े सत्रह से 23 वर्ष, लंबाई 170 सेमी, वजन 50 किग्रा और सीना 77 सेमी और फुलाने पर 182 सेमी होना चाहिए।




लॉकडाउन में हजारों भर्ती निकाला पुलिस विभाग, शुरू हो गई आवेदन प्रक्रिया

अगर आप पुलिस विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो कर्नाटक पुलिस में निकले पदों पर आवेदन कर सकते हैं। कर्नाटक पुलिस 2672 पदों पर भर्तियां करने वाली है। स्पेशल रिजर्व पुलिस कॉन्स्टेबल के 2420 और बैंड्समैन के 252 पदों को भरा जाना हैं। इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ksp.gov.in पर जाना होगा। उम्मीदवार 15 जून तक आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती के लिए चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा से होगा। अगर आप इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ने के बाद ही अप्लाई करें।

Police Recruitment 2020: ये है वैकेंसी की डिटेल

पदों का विवरण
स्पेशल रिसर्व पुलिस कॉन्स्टेबल-2,420 पद
बैंड्समैन- 252 पद

कुल पदों की संख्या
2,672 पद

ऐसे होगा चयन
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के जरिए होगा।

आवेदन फीस
एससी, एसटी कैटेगरी 1 और ट्राइबल – 100 रुपये
अन्य सभी श्रेणी – 250 रुपये

महत्वपूर्ण तारीखें
ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तारीख- 18 मई, 2020
ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की आखिरी तारीख- 15 जून, 2020

ऐसे करें अप्लाई
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ksp.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं, इसके अलावा उम्मीदवार नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से भी अप्लाई कर सकते हैं।


Corona संकट के समय Indian Army दे रही है हर युवाओ को Army में भर्ती होने का मौका,जाने क्या Requirement है ? Corona संकट के समय Indian Army  दे रही है हर युवाओ को Army में भर्ती होने का मौका,जाने क्या Requirement है ? Reviewed by Harsh kadam on May 24, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.